Advertisment
US

वर्क वीजा: Types of US Visa: US में करना चाहते हैं जॉब? जानें कौन सा वर्क वीजा कर सकते हैं अप्लाई – types of visa in usa for working

Advertisment

भारतीय नागरिक अमेरिका जाने के लिए यूएस सिटिजनशिप और इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) से अप्रूवल मिलने के बाद ही वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। बहुत से नॉन-इमिग्रैंट यूएस वर्क वीजा के लिए एम्प्लॉयर को यूएससीआईएस में पेटिशन दायर करनी पड़ती है। जब यह पेटिशन अप्रूव हो जाता है तब आवेदक वीजा के लिए आवेदन कर सकता है। अमेरिका के लिए कई कटेगरी में वर्क वीजा जारी किए जाते हैं। काम के आधार पर अलग-अलग तरह के ऐसे ही अमेरिकी वर्क वीजा के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

H-1B वर्क वीजा – एच-1बी वीजा का आवेदन करने के लिए आवेदक के पास कम से कम एक मास्टर/हायर डिग्री होना चाहिए। साथ ही एच-1बी वीजा ऐप्लीकेशन के आवेदक की कमाई 60,000 डॉलर वार्षिक होनी चाहिए।

H-2B वर्क वीजा – इस तरह के वीजा का आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र को श्रम विभाग से प्रमाणित होना चाहिए। यह सीजनल या टेम्पोरेरी जॉब्स के लिए इशू किया जाता है।

H-3 वर्क वीजा – ट्रेनी वर्कर्स के लिए यह वीजा जारी किया जाता है। जो लोग किसी काम की ट्रेनिंग के लिए अमेरिका जाना चाहते हैं वे लोग इस तरह के वीजा के लिए आवेदन करते हैं।

H-4 वर्क वीजा – किसी भी तरह के H वीजाधारकों पर आश्रित लोगों के लिए यह वीजा जारी किया जाता है। एच वीजा वाले लोगों से मिलने या उनका साथ देने के लिए जो लोग अमेरिका जाते हैं, यह वीजा उनके लिए होता है। इन्हें वहां पर काम करने की इजाजत नहीं होती।

L-1 वर्क वीजा – किसी इंटरनेशनल कंपनी में मैनेजरियल या एक्सीक्यूटिव लेवल के लोग यह वीजा एप्लाइ करते हैं। अंतरराष्ट्रीय कंपनी में काम करने वाले लोगों का ट्रांसफर अमेरिका में हो जाने पर भी यही वीजा लगता है।

L -2 वर्क वीजा – L-1 वीजा वाले लोगों पर आश्रित रहने वाले लोगों के लिए L-2 वीजा जारी किया जाता है। इस तरह के वीजाधारकों को वर्क परमिट के लिए अप्लाई करने की अनुमति होती है।

O वर्क वीजा(एक्स्ट्राऑर्डिनरी एबिलिटी) – विज्ञान, कला, एजुकेशन, बिजनस, एथलेटिक्स या फिर टेलिविजन प्रॉडक्शन में एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी एचीवमेंट वाले लोगों को O वर्क वीजा अप्लाई करने की अनुमति होती है।

Advertisment

P वर्क वीजा – एथलीट, एंटरटेनर्स, आर्टिस्ट्स इत्यादि लोगों को यूएस में परफॉर्मेंस के लिए P वर्क वीजा जारी किया जाता है।

Related Articles

Q वर्क वीजा – इंटरनेशनल कल्चरल एक्सचेंज प्रोग्राम के लिए यूएस जाने वाले लोगों को Q वर्क वीजा जारी किया जाता है।

Advertisment
Show More
Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisment
Back to top button