Advertisment
MUMBAI

हेमंत नागराले बने नए मुंबई सीपी: जानिए कौन हैं हेमंत नागराले? पढ़ें मुंबई पुलिस के नए बॉस की पूरी प्रोफाइल – governmnent has placed hemant nagrale as new mumbai police commissioner parambir singh will look after home guard department

Advertisment

मुंबई
सचिन वझे मामले में विपक्ष और मीडिया के भारी दबाव महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह को पद से हटा दिया है। उनकी जगह अब नए कमिश्नर के रूप में हेमंत नगराले नागराले पदभार ग्रहण करेंगे। आपको बता दें कि अब तक हेमंत नागराले महाराष्ट्र के डीजीपी के पद पर कार्यरत थे। अब महाराष्ट्र के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रजनीश सेठ राज्य के डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार संभालेंगे। दूसरी तरफ संजय पांडे को स्टेट सुरक्षा का कार्यभार सौंपा गया है। मुंबई कमिश्नर के पद से हटाकर परमवीर सिंह को अब होमगार्ड की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कौन हैं हेमंत नागराले
हेमंत नागराले 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। नागराले साल 2016 में नवी मुंबई के पुलिस आयुक्त भी रह चुके हैं। जिसके बाद साल 2018 में वे नागपुर ट्रांसफर किए गए थे। फिलहाल नागराले पुलिस महासंचालक के पद पर कार्यरत थे।

हेमंत नागराले के प्रशंसनीय कार्य
हेमंत नागराले जब नवी मुंबई के पुलिस आयुक्त थे तब वाशी इलाके के बैंक ऑफ बड़ौदा में हुई चोरी ने पूरे देश का ध्यान आकर्षित किया था। इस मामले में हेमंत नागराले की टीम ने सिर्फ 2 दिनों के भीतर इस लूट का भंडाफोड़ किया था। पॉप सिंगर जस्टिन बीबर के प्रोग्राम के दौरान बेहतर कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने उनकी तारीफ भी की थी। अपनी ड्यूटी पर लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों पर वे सख्त एक्शन लेने के लिए भी मशहूर हैं।

हेमंत नागराले और विवाद
नवी मुंबई के पुलिस कमिश्नर रहते हुए साल 2018 में हेमंत नागराले का निलंबन भी किया गया था। विधान परिषद की मंजूरी न लेते हुए उन्होंने शेकाप पार्टी के विधायक जयंत पाटिल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। रायगढ़ जिला मध्यवर्ती कोऑपरेटिव बैंक के कर्ज वसूली मामले में भी बैंक के अध्यक्ष और संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश हेमंत नागराले ने दिया था। विधान परिषद के सभापति की मंजूरी लिए बिना किसी भी विधायक पर एफआईआर दर्ज नहीं की जाती है। जिसकी वजह से नागराले के साथ पुलिस उपायुक्त तुषार जोशी को भी निलंबित करने का आदेश उस समय के सभापति रामराजे नाईक निंबालकर ने दिया था

Advertisment
Show More
Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisment