Advertisment
CANADA

best colleges of canada: कनाडा में पढ़ना चाहते हैं, ये हैं 5 बेस्ट कॉलेज – top 5 colleges in canada where you can study

Advertisment

विदेश पढ़ने जाने वालों के लिए कनाडा भी एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। कनाडा में कई विश्व स्तरीय कॉलेज और यूनिवर्सिटयां हैं। आइए आज आपको कनाडा के पांच बड़े कॉलेजों के बारे में बताते हैं…

सेंटेनियल कॉलेज (Centennial College)
1966 में टोरंटो के पहले पब्लिक कॉलेज के तौर पर इसकी स्थापना हुई थी। सेंटेनियल कॉलेज बिजनस, कम्यूनिकेशंस, कम्यूनिटी ऐंड हेल्थ स्टडीज, साइंस ऐंड इंजिनियरिंग टेक्नॉलजी, जनरल आर्ट्स, हॉस्पिटैलिटी और ट्रांसपोर्टेशन में 95 से ज्यादा डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम ऑफर करता है। इन कोर्सों के दौरान प्रैक्टिकल अनुभव पर काफी जोर दिया जाता है। प्लेसमेंट भी ऑफर किया जाता है।

हंबर कॉलेज (Humber College)
हंबर कॉलेज कनाडा के बड़े कम्यूनिटी कॉलेजों में से एक है। यहां 27,000 फुल टाइम छात्र पढ़ते हैं। कॉलेज टोरंटो में स्थित है। यह पॉलिटेक्निक्स कनाडा का सदस्य है और कई तरह के बैचलर डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट्स कोर्स ऑफर करता है। इसकी स्थापना 1967 में हुई थी। यह एक सरकारी कॉलेज है और 150 से ज्यादा प्रोग्राम ऑफर करता है।

जॉर्ज ब्राउन कॉलेज (George Brown College)
जॉर्ज ब्राउन के तीन मुख्य कैंपस हैं और तीनों कनाडा के सबसे बड़े शहर टोरंटो में स्थित हैं। कॉलेज उद्योग जगत के लीडरों के साथ मिलकर काम करता है ताकि छात्रों को वर्कप्लेस की जरूरत के मुताबिक तैयार किया जा सके। उनको वैसे कौशलों में महारत हासिल कराई जाए जिसकी इंडस्ट्री में मांग होती है। जॉर्ज ब्राउन कॉलेज डिजाइन, बिजनस, कम्यूनिटी सर्विसेज, अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन, कंस्ट्रक्शन ऐंड इंजिनियरिंग टेक्नॉलजी, हेल्थ साइंसेज, हॉस्पिटैलिटी आदि में कई तरह के प्रोग्राम ऑफर करता है।

सेनेका कॉलेज (Seneca College)
टोरंटो में स्थित सेनेका कॉलेज फुल टाइम और पार्ट टाइम शिक्षा का मौका देता है। टेक्नॉलजी, बिजनस, फाइनैंशल सर्विसेज और अप्लाइड आर्ट्स से संबंधित प्रोग्राम में यहां स्पेशलाइजेशन कराई जाती है। कॉलेज की स्थापना 1967 में की गई थी। यहां 140 से ज्यादा कोर्स ऑफर किए जाते हैं।

रेड रिवर कॉलेज (Red River College)
इस कॉलेज की स्थापना 1938 में हुई थी। कॉलेज में 200 से ज्यादा प्रोग्राम ऑफर किए जाते हैं और यहां 30,000 से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं। कॉलेज 95 फीसदी ग्रैजुएट एंप्लॉयमेंट रेट का दावा करकता है। उत्तरी अमेरिका के अन्य शहरों के मुकाबले यहां कम खर्च होता है।

Advertisment
Show More
Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisment
Back to top button
%d bloggers like this: