WORLD

Covid-19 Vaccination Mandatory To Perform Umrah In Ramazan, Saudi Arabia Makes Three Categories

कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवा चुके श्रद्धालु ही उमरा अदा कर सकेंगे. सऊदी अरब की सरकार ने टीकाकरण के बाद श्रद्धालुओं को उमरा की इजाजत देने का एलान किया है. सोमवार को हज एवं उमरा मंत्रालय ने बताया कि रमजान के महीने में सिर्फ कोविड-19 का टीकाकरण करवाने वाले लोग ही उमरा अदा कर सकेंगे.

कोविड-19 वैक्सीन का डोज लगवा चुके लोग कर सकेंगे उमरा

मंत्रालय ने बयान में कहा कि इजाजत एक रजमान से प्रभावी होगी, हालांकि ये स्पष्ट नहीं है कि एक रमजान से मिली इजाजत की अवधि का समापन कब होगा. मंत्रालय ने लोगों की तीन श्रेणी को ‘प्रतिरक्षित’ में माना है, पहला, जिन लोगों ने वैक्सीन का दोनों डोज लगवा लिया है, दूसरा,  कोविड-19 वैक्सीन के पहले डोज के 14 दिनों बाद या कोरोना वायरस को मात देने वाले लोग श्रेणी में शामिल हैं.

इस्लाम के पवित्र तीर्थ स्थल मक्का-मदीना की जियारत करने के लिए भी समान शर्त लागू होती है. इससे पहले मंत्रालय ने एलान किया था कि रमजान के दौरान उमरा अदा करने वालों को टीकाकरण की जरूरत नहीं होगी. गौरतलब है कि हज 2021 के लिए सरकार कोविड-19 वैक्सीन का डोज लेना अनिवार्य कर चुकी है.

सऊदी अरब ने श्रद्धालुओं के लिए वैक्सीन किया अनिवार्य

Related Articles

सऊदी अखबार ओकाज ने स्वास्थ्य मंत्री के हस्ताक्षर किए हुए सर्कुलर को आधार बनाते रिपोर्ट दी है, “कोविड-19 टीकाकरण हज की यात्रा पर आनेवाले इच्छुक लोगों के लिए अनिवार्य है और इजाजत हासिल करने की कई शर्तों में से ये एक होगी.” 2020 में सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के चलते हज यात्रियों की संख्या में भयंकर कटौती की थी. इस साल का हज जुलाई के महीने में आयोजित होगा.

पिछले साल कोविड-19 महामारी के चलते मार्च में स्थगित उमरा की दोबारा शुरुआत अक्तूबर 2020 में हुई थी. आपको बता दें कि सऊदी अरब में 393,000 कोरोना वायरस संक्रमण के मामले उजागर हुए हैं और कोविड-19 के चलते 6,700 लोगों की मौत हुई है. सरकार का कहना है कि 34 मिलियन की आबादी वाले देश में 5 मिलियन लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं. पिछले महीने हज मंत्री को शाही सरकार ने पद से हटा दिया था और मोहम्मद बेंटेन की जगह एसाम बिन सईद को लाया गया था.

बांग्लादेश में तेजी से फैल रहे कोरोना के चलते एक्शन में हसीना सरकार, लगाया हफ्तेभर का लॉकडाउन

Covid-19: इस देश में सभी वयस्कों की हफ्ते में दो बार होगी फ्री कोरोना की जांच

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button