VARANASHI

Kashi vishwanath: Kashi Vishwanath ka taiyar ho raha khaas Museum: काशी विश्वनाथ का तैयार हो रहा खास म्यूजियम

अभिषेक जायसवाल, वाराणसी
पीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम में अनोखा म्यूजियम तैयार किया जा रहा है। ये म्यूजियम पर्यटकों को काशी विश्वनाथ धाम के बनने की दास्तां बताएगा। साथ ही इन अनूठे धाम को बनाने में किन- किन लोगों ने अपना आशियाना बाबा धाम को दिया, उनके बारे में भी पर्यटकों को पूरी जानकारी देगा।

इस अनोखे म्यूजियम में उन 300 से अधिक घरों की चाभियां भी होंगी। जिन्हें विश्वनाथ धाम को तैयार करने के लिए खरीदा गया था। इसके अलावा इन ऐतिहासिक घरों से निकले अनोखे सामानों को भी इस म्यूजियम में जगह दी जाएगी। इस म्यूजियम में ऐतिहासिक भवनों की अनोखी खिड़की और दरवाजे भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेंगे। इन सबके अलावा उन नामचीन लोगों के बारे में भी पर्यटक जान सकेंगे। जिनके घर इस कॉरिडोर के निर्माण में टूट गए। इस अनोखे म्यूजियम को बनारस गैलरी का नाम दिया जा सकता है।

2

एनबीटी ऑनलाइन से बातचीत में वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि संग्रहालय में पूरी परियोजना के क्रियान्वयन के सभी प्रयासों को दर्शाया जाएगा। धाम को बनाने में क्या-क्या परेशानियां सामने आई हैं, इसका ऑडियो और वीडियो फार्मेट में पर्यटकों को बताया जाएगा। अपने आप में ये म्यूजियम दुनिया का अनोखा म्यूजियम होगा।

ये चीजें भी होंगी खास
50 हजार वर्ग मीटर में तैयार हो रहे इस कॉरिडोर में श्रद्धालुओं के लिए सभी सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है। यहां म्यूजियम के अलावा कल्‍चरल सेंटर, वैदिक केंद्र, टूरिस्‍ट फैसिलिटेशन सेंटर, जप-तप भवन, भोगशाला, मोक्ष भवन और दर्शनार्थी सुविधा केंद्र का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। अगस्त 2021 तक ये धाम तैयार किया जाएगा। उसके बाद गंगा मार्ग के रास्ते श्रद्धालु बाबा दर्शन को मंदिर जाएंगे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: