NOIDA

noida news: UP news: बिल्डर के वादों की सच्चाई ग्रेडिंग से चलेगी पता, जानें बिल्डरों की स्टार रेटिंग से खरीदारों को क्या मिलेगा फायदा – uttar pradesh rera going to start rating system for builders know benefits for buyers

नोएडा
घर खरीदारों को बिल्डर लोक-लुभावन वादों से आकर्षित करने के बाद धोखा न दें, इसके लिए यूपी रेरा बिल्डरों को स्टार ग्रेडिंग देने पर विचार कर रहा है। यूपी रेरा ने प्रदेश सरकार को इसका मसौदा भी भेजा है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इसको लागू कर दिया जाएगा। बिल्डरों को ग्रेडिंग देने की व्यवस्था लागू होने के बाद घर खरीदारों को काफी राहत मिलेगी। इससे वह जान पाएंगे कि कौन सा बिल्डर अपने वादों पर कितना खरा उतरता है।

सरकार को भेजा गया प्रस्ताव
उत्तरप्रदेश के किसी भी बड़े शहर में घर का सपना देखने वाले लोग आवासीय परियोजना, टाउनशिप के साथ बहुमंजिला इमारतों में फ्लैट लेने से पहले बिल्डर की रैंकिंग देखकर बिल्डर व प्रॉजेक्ट के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। यूपी रेरा के सदस्य बलविंदर कुमार ने बताया कि यह मसौदा सरकार को भेजा गया है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद यूपी रेरा इसको कब से लागू करना है, इसके बारे में निर्णय लेगा।

हर 6 महीने में भरनी होगी जानकारी
बिल्डर की प्रॉपर्टी के आगे स्टार ग्रेडिंग व्यवस्था लागू होने के बाद घर खरीदार जान सकेंगे उनको कौन सा बिल्डर क्या सुविधाएं देगा। बिल्डर ने अपनी प्रॉपर्टीज पर समय-समय में क्या सुधार किया है। ग्रेडिंग सिस्टम लागू होने के बाद यह सारी जानकारी बिल्डर को हर छह माह पर भरनी होगी।

Untitled-3

गुणवत्ता में होगा सुधार
ऐसे किसी भी बिल्डर की रेटिंग पूर्व या मौजूदा योजनाओं में प्लैट खरीदारों की राय व शिकायतों पर यूपी रेरा तय करेगा। ग्रेडिंग सिस्टम लागू होने से बिल्डरों व डिवलपर्स में गुणवत्ता के प्रति एक स्पर्धा भी देखने को मिलेगी।

रेटिंग निगेटिव होने पर मिलेंगे कम खरीदार
रेटिंग कम होगी तो बिल्डर व डिवेलपर्स की अगली परियोजनाओं पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। प्रदेश के ग्रेटर नोएडा, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, गोरखपुर विकास प्राधिकरण में इस ग्रेडिंग व्यवस्था को सबसे पहले लागू करने की तैयारी है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: