HAAPPY LIFE

Plants Improve Sleep Quality; Chameli Ka Ped To Aloe Vera Ka Podha | घर में लैवेंडर, स्नैक प्लांट और चमेली का पौधा लगाएं, इनकी खुशबू दिमागी तनाव घटाकर नींद की समस्या दूर करती है

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

12 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

एक रिसर्च के मुताबिक, नींद न आने की समस्या हार्ट डिजीज का कारण भी बन सकती है। साथ ही ऐसे लोग जो देररात तक ऑफिस में काम करते हैं, उनमें तनाव का खतरा बढ़ता है। अधूरी नींद का बड़ा कारण देर रात तक गैजेट्स में बिजी रहना है। ऐसी स्थिति में लाइफस्टाइल में बदलाव करके इस समस्या से निजात पाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ ऐसे पौधे हैं जो मानसिक तनाव दूर करके अनिद्रा की समस्या में राहत देते हैं। जानिए, इनके बारे में…

लैवेंडर का पौधा
लैवेंडर ऑयल की महक दिमागी तनाव को कम करती है और रिलैक्स महसूस कराती है। इसीलिए कुछ लोग अपने घर के वातावरण को खुशनुमा बनाने के लिए लैवेंडर एयरफ्रेशनर का भी उपयोग करते हैं। इसकी भीनी-भीनी खुशबू घर के वातावरण को सकारात्मक ऊर्जा देती करती है। लैवेंडर के पौधे को बेडरूम के पास लगाएं। इससे आपको बेहतर और आरामदायक नींद आएगी।

स्नैक प्लांट
अधिकतर लोग स्नैक प्लांट को अपने घर में इसलिए लगाते हैं ताकि घर की सुंदरता बढ़ सके। लेकिन, स्नैक प्लांट घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ बेहतर नींद लाने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह पौधा घर के वातावरण को प्रदूषित हवा से बचाकर घर के वातावरण को शुद्ध करता है और आपको सुकून भरी नींद देता करता है।

एलोवेरा का पौधा
एलोवेरा का पौधा छोटा होता है। इसे आसानी से आप कमरे के किसी भी कोने में रख सकते हैं। इसे लगाने से नींद अच्छी आती है क्योंकि एलोवेरा रात को ऑक्सीजन छोड़ता है जिसका सकारात्मक असर आपकी सेहत पर नजर आता है। इस कारण आपको नींद भी अच्छी आती है। इसके अलावा एलोवेरा का प्रयोग स्किन को चमकदार बनाने और दाग-धब्बे कम करने में भी किया जाता है।

चमेली का पौधा
अगर आपके घर में चमेली का पौधा लगा है तो इसके फूलों की खुशबू न केवल आपके दिमागी तनाव को कम करने में बल्कि अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है। जब आपको सुकून भरी नींद आएगी तभी आप अगले दिन एनर्जेटिक रह पाएंगे।

Related Articles

खबरें और भी हैं…

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: