NOIDA

pot taxi in india: Noida news: जेवर एयरपोर्ट से यीडा की फिल्म सिटी के बीच 400 करोड़ से दौड़ेगी पॉड टैक्सी, जानें क्या होगा खास – pod taxi service in noida from jewar airport to uttar pradesh film city

नोएडा
उत्तर प्रदेश में पहली पॉड टैक्सी नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी। यीडा सिटी में चलने वाली इस पॉड टैक्सी के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने डीपीआर बनाने का काम भारत सरकार की संस्था इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कारपोरेशन को सौंपी है। इस संस्था की ओर से डीपीआर से पहले दी गई ड्राफ्ट रिपोर्ट में चार सौ करोड़ रुपये बिना ड्राइवर के चलने वाली पॉड टैक्सी पर खर्च का अनुमान बताया गया है।

नोएडा एयरपोर्ट से उड़ान प्रारंभ होने के पहले ही पॉड टैक्सी को दौड़ाने की दिशा में प्रदेश सरकार की दिलचस्पी देखकर डीपीआर से पहले ड्राफ्ट रिपोर्ट तलब की गई। इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कार्पोरेशन ने अपनी में ड्राइवरलेस पॉड टैक्सी चलाने में प्रति किमी 60 करोड़ रुपये का खर्च बताया है।

20 अप्रैल तक मांगा डीपीआर
ड्राइवर द्वारा संचालित पॉड टैक्सी को चलाने में प्रति किमी 40 करोड़ रुपए की बात ड्राफ्ट रिपोर्ट में दर्ज की गई है। फिल्म सिटी के साथ नोएडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आने वाले दुनियाभर के पर्यटकों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने ड्राइवरलेस पॉड टैक्सी के प्रति अपनी दिलचस्पी जाहिर करते हुए 20 अप्रैल तक डीपीआर तलब किया है। फिल्म सिटी से नोएडा एयरपोर्ट के बीच लगभग 6.5 किलोमीटर के ट्रैक पर पॉड टैक्सी को चलाया जाएगा।

12 एयरपोर्ट पर काम कर चुकी है संस्था
यमुना अथॉरिटी एरिया स्थापित होने वाली फिल्म सिटी से जेवर एयरपोर्ट तक 5.5 किमी के सफर को कम से कम समय तय करने के लिए पॉड टैक्सी प्रॉजेक्ट की प्लानिंग की है। यह संस्था 12 से अधिक पोर्ट पर काम कर चुकी है। मुंबई व हैदराबाद में पॉड टैक्सी परियोजना पर काम कर रही है।

पाॅड टैक्सी 5 गुना कम लागत में तैयार
कंपनी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नितिन कुमार ने बताया कि मेट्रो व ट्रेनों के निर्माण के मुकाबले पाॅड टैक्सी 5 गुना कम लागत में तैयार की जा सकती है। साथ ही बैट्ररी और हाइड्रोजन से चलने की वजह से पाल्यूशन भी कम होगा। प्री-फैब्रिकेटेड ढांचे के माध्यम से इसे कम समय में बनाया जा सकता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: