Advertisment
CANADA

study in canada: 4 Reasons For Why You Should Read In Canada – इन 4 कारणों से कनाडा में पढ़ना है फायदेमंद

Advertisment

कनाडा विदेशी छात्रों के लिए स्टडी की एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन है। हर साल हजारों विदेशी छात्र कनाडा पढ़ाई के लिए पहुंचते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन से 4 कारण हैं जिनकी वजह से कनाडा विदेशी छात्रों के लिए मनपसंद जगह है…

कम खर्च
अन्य देशों के मुकाबले विदेशी छात्रों के लिए कनाडा में पढ़ना और रहने-सहने का खर्च कम पड़ता है। कम खर्च में क्वॉलिटी की शिक्षा मिलती है। अमेरिका और इंग्लैंड जैसे देशों की किसी चर्चित प्राइवेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की जो फीस है उसके मुकाबले कनाडा की टॉप यूनिवर्सिटी में पढ़ने की फीस आधी है।

परमानेंट रेजिडेंसी (पीआर)
कनाडा के कई शैक्षिक संस्थान अपने संस्थान से कोर्स पूरा करने वाले विदेशी छात्रों को कनाडा में रहने के लिए स्थायी निवास वीजा के लिए आवेदन करने का विकल्प मुहैया कराते हैं। कनाडा में बड़ी संख्या में विदेशी छात्र जॉब कर रहे हैं। कोर्स पूरा करने के कुछ महीने के अंदर ही उनको नौकरी मिल जाती है।

छात्र भागीदारी कार्यक्रम
कनाडा में पढ़ने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए एक फायदा वहां का स्टूडेंट पार्टनरशिप प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम से कनाडा के 40 से ज्यादा कॉलेज जुड़े हैं। उन कॉलेजों में आवेदन करने के साथ ही वीजा आसानी से मिल जाता है।

सुरक्षा
छात्रों के लिए कनाडा में एक जगह से दूसरी जगह आना-जाना काफी सुरक्षित है। कनाडा में ‘वॉक सेफ’ प्रोग्राम कराया जाता है। इसके तहत ज्यादा रात के समय भी छात्रों को सार्वजनिक परिवहन के साधन तक पहुंचने में मदद की जाती है। यह एक तरह की सामुदायिक पहल है। देर रात हो जाने पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट तक जाने में खतरा हो सकता है। ऐसे में कुछ लोग आपके पब्लिक ट्रांसपोर्ट तक जाते हैं।

Advertisment
Show More
Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisment
Back to top button
%d bloggers like this: