Advertisment
CHINA

study in taiwan china: ताइवान स्कॉलरशिप 2018-19 में अभी अप्लाई करें, 31 मार्च आखिरी तारीख – how to apply in taiwan scholarship 2018-19 as the last date is 31 march

Advertisment

नई दिल्ली
ताइवान स्कॉलरशिप 2018-19 में अप्लाई करने की अंतिम तारीख नजदीक आ गई है। इस स्कॉलरशिप के लिए आप 31 मार्च 2018 तक अप्लाई कर सकते हैं। यह स्कॉलरशिप उन सभी भारतीय नागरिकों के लिए है जो ताइवान में जाकर डिग्री कोर्स करना चाहते हैं। यह स्कॉलरशिप चीन का शिक्षा मंत्रालय मेधावी दक्षिण एशियाई छात्रों को ताइवान में ग्रैजुएशन और पोस्ट ग्रैजुएशन की पढाई के लिए देगा। इस स्कॉलशिप की अवधि अंडर-ग्रैजुएशन के लिए 4 साल, पोस्ट-ग्रैजुएशन के लिए 2 साल और डॉक्टरेट प्रोग्राम के लिए 4 साल की है।

योग्यता
इस स्कॉलरशिप की योग्यता के लिए आपका दक्षिण एशियाई देश ( भारत, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल) का नागरिक होना जरूरी है। इसके साथ ही आपके पास सीनियर सेकंडरी स्कूल का डिप्लोमा या पोस्ट सेकंडरी डिग्री होनी चाहिए। अकैडमिक्स में अच्छा होने के साथ-साथ आपका व्यवहार भी अच्छा होना चाहिए।

आवेदन की प्रक्रिया
आवेदकों को अपना ऐप्लिकेशन सर्टिफिकेट मेल के द्वारा भेजना होगा। फॉर्म को कंप्यूटर या टाइपराईटर से टाइप करके भेजना है। ई-मेल के जरिए या व्यक्तिगत रूप से भेजा हुआ ऐप्लिकेशन मान्य नहीं है। इसके साथ ही आवेदकों सर्टिफिकेट मेल के जरिए इन डॉक्युमेंट्स को साथ भेजना जरूरी हैः

-ताइवान स्कॉलरशिप ऐप्लिकेशन फॉर्म

-आवेदक के पासपोर्ट की कॉपी या अन्य नागरिकता संबंधी प्रमाणपत्र

-उच्चतम डिग्री और अन्य अकादमिक दस्तावेजों की प्रतिलिपि ( जैसे सभी विषयों के मार्क्स का ब्यौरा। इसके साथ ही अगर उनमें प्रतिशत नहीं बताए गए हैं तो छात्रों को अलग से अपने प्रतिशत के साथ रैंकिंग प्रतिलिपि के पीछे बताना आवश्यक है।) अगर ये सभी दस्तावेज किसी अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक संस्थान के द्वारा जारी किए गए हैं तो इनका विदेशी प्रतिनिधि कार्यालय से प्रमाणित कराना जरूरी है। जो दस्तावेज अंग्रेजी या चीनी भाषा के अलावा किसी अन्य भाषा में हों उनका चीनी या अंग्रेजी में अनुवाद होने जरूरा है। अनुवादित दस्तावेज को भी प्रमाणित कराना होगा।

-ताइवान के कॉलेज या यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन के लिए आवेदन की कॉपी (जैसे आवेदन फीस के लिए भेजी गई रकम की कॉपी के साथ ही आवेदन फॉर्म, ई-मेल्स, यूनिवर्सिटी/कॉलेज से मिली आवेदन की रसीद आदि।)

-लैंग्वेज प्रोफिशंसी सर्टिफिकेट

Advertisment

-अगर आप ‘ऑल इंग्लिश प्रोग्राम’ में आवेदन नहीं कर रहे हैं तो आपके पास TOCFL (टेस्ट ऑफ चाइनीज ऐज अ फॉरन लैंग्वेज) की कॉपी भी होनी चाहिए।

Related Articles

-ऑल इंग्लिश प्रोग्राम के लिए अंग्रेजी में दक्षता का प्रमाण (TOEFL) देना होगा।

-दो रेफरेंस लेटर प्रिसिंपल, प्रफेसर या निरीक्षक से साइन कराकर सीलबंद लिफाफे में भेजें । फोटोकॉपी या ई-मेल के जरिए लेटर ऑफ रिकमेंडेशन मान्य नहीं होंगे।

सभी आवेदन नीचे बताए गए इस पते पर भेजने हैंः

एजुकेशन डिविजन, ताइपी इकनॉमिक एंड कल्चरल सेंटर इन इंडिया(TECC), नं. 34, पश्चिमी मार्ग, वसंत विहार, नई दिल्ली-110057,
फोन-+91-11-46077762.

Advertisment
Show More
Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisment
Back to top button
%d bloggers like this: