Advertisment
NEW ZELAND

top university of newzealand: इंटरनैशनल स्टूडेंट्स के लिए न्यूजीलैंड की हैं ये टॉप 5 यूनिवर्सिटी – 5 best universities in new zealand for international students to study abroad

Advertisment

न्यूजीलैंड का माहौल काफी सुंदर, आकर्षक और शांति देने वाला है। सुंदर माहौल के बीच पढ़ने का अपना अलग ही मजा होता है। विदेशी छात्रों के अध्ययन के लिए वहां कई बेहतरीन यूनिवर्सिटियां हैं। आइए आज उनमें से 5 टॉप यूनिवर्सिटी के बारे में जानते हैं जहां आपको दाखिला लेना काफी सही रहेगा…

यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो-डनीडिन, साउथ आइलैंड (University of Otago)
न्यूजीलैंड की यह पहली यूनिवर्सिटी है जो सुंदर शहर डनीडिन में स्थित है। अगर आप प्रकृति की सुंदरता का आनंद उठाते हुए पढ़ना चाहते हैं तो आपके लिए यह यूनिवर्सिटी उपयुक्त है। प्री मेडिकल (हेल्थ साइंसेज), ह्यूमैनिटीज, साइंस और बिजनस जैसे विषयों में यूनिवर्सिटी की अपनी खास पहचान है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड-ऑकलैंड, नॉर्थ आइलैंड (University of Auckland)
शहर के पूर्वी और पश्चिमी किनारे पर समुद्र तट का होना काफी मनोरम दृश्य पैदा करता है। यूनिवर्सिटी शहर के बीचोबीच ऐसी जगह पर स्थित है जहां शॉपिंग और खाने-पीने की भी काफी सुविधाएं हैं। सिविल इंजिनियरिंग, साइकॉलजी, अकाउंटिंग, फाइनैंस और एजुकेशन जैसे विषय की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यह यूनिवर्सिटी बेस्ट है। आपको यहां अपनी पसंद के विषय में काफी रिसर्च का मौका मिलेगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ कैंटरबरी-क्राइस्टचर्च, साउथ आइलैंड (University of Canterbury)
कुछ साल पहले यह शहर काफी भयावह भूकंप का शिकार हुआ था। लेकिन शहर इस त्रासदी से बहुत तेजी से उबरा है। यहां पढ़ाई के अलावा माहौल में आनंद का भी काफी मौका है। एवॉन नदी के किनारे बाइक चलाने का आनंद हो या साउथ आइलैंड के सबसे बड़े शहरी केंद्र पर कॉफी की चुस्की का मजा। इस शहर की बात ही अलग है। यूनिवर्सिटी के 70 से ज्यादा शैक्षिक प्रोग्रामों में 12,000 से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं।

विक्टोरिया यूनिवर्सिटी ऑफ वेलिंगटन (Victoria University of Wellington)
न्यूजीलैंड की राजधानी में आपको कभी बोरिंग नहीं लगेगा। कैंपस से बाहर हो या अंदर, भरपूर मन लगेगा। इस यूनिवर्सिटी में स्टडी करके आप कई तरह के उद्योगों में करियर बना सकते हैं।

ऑकलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलजी (Auckland University of Technology)
इस यूनिवर्सिटी की 1895 में स्थापना हुई थी। टेक्नॉलजी से संबंधित विषयों की पढ़ाई के लिए न्यूजीलैंड में यह बेस्ट यूनिवर्सिटी है। टेक्नॉलजी के अलावा भी यहां लिबरल आर्ट्स, हॉस्पिटैलिटी और टूरिजम मैनेजमेंट में कोर्स कराए जाते हैं।

Advertisment
Show More
Advertisment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisment
Back to top button
%d bloggers like this: